Skip to main content

मैं ,सम्राट अशोक और प्रधानमंत्री मोदी :- अशोक स्तंभ के सिंह का स्वरूप ( तब और अब के विशेष परिपेक्ष्य में)

मैं ,सम्राट अशोक और प्रधानमंत्री मोदी :- अशोक स्तंभ के सिंह का स्वरूप ( तब और अब के विशेष परिपेक्ष्य में)

बहुत ही प्राचीन काल की बात है। विक्रम से लगभग 200 वर्ष पूर्व की बात है या कह लीजिए ईसा के पैदा होने से लगभग 300 वर्ष पहले का समय है। आज़ से लगभग 2400 वर्ष पूर्व की घटना है। मैं तत्कालीन मगध सम्राट अशोक के साथ प्रातः कालीन वॉकिंग करने निकला था। हमारे साथ बड़ी भारी मात्रा में अंगरक्षक आगे और पीछे सुरक्षा दायित्वों का निर्वहन कर रहे थे। हम लोगों के साथ तमाम विजित प्रदेशों के नियुक्त शासक, सुरक्षाधिकारी, मगध के अमात्य भी उपस्थित थे। मैंने उन्हें विशेष तौर पर मार्निग वॉक पर आने के लिए निर्देशित किया था 

कलिंग युद्ध के पश्चात, जब अशोक विजय उपरांत मानसिक अशांति के दौर से गुजर रहें थे तब उनके अतः पुर से महारानी सहित चिंताग्रस्त हितैषियों ने मुझे सूचित किया था , उनका निवेदन पूर्वक आग्रह था कि इस कठिन समय में सम्राट को सही सलाह देकर मैं मगध को इस आसन्न संकट की घड़ी से बाहर निकाल सकूं।

मेरा हमेशा से यह मानना रहा है कि शासक को अपने मातहत के साथ अनौपचारिक रूप से भी कुछ वक्त बिताना चाहिए। यह बात तक्षशिला विद्यापीठ में अध्ययन के दौरान सहपाठी रहें और इतिहास में ख़ुद को चाणक्य नाम से स्थापित करने वाले विष्णुगुप्त को भी समझाया था। खैर मॉर्निग वॉक पर आते हैं। 

मॉर्निंग वॉक पर, मैंने सम्राट सहित उनके मंत्रिपरिषद को सलाह दी कि अब जब सम्राट अशोक साम्राज्य विस्तार की इच्छा छोड़ चुके है तब उन्हें अपने साम्राज्य में नागरिकों सुविधाओं के विस्तार और इतिहास की परम्परा के अनुसार देश में स्थापत्य कला के विकास पर ध्यान देने की जरूरत है। तत्कालीन समय में हमारी सलाह को राज- आज्ञा का दर्जा प्राप्त था। एक ब्राह्मण के पवित्र मुख से निकले वाक्य को ब्रह्म वाक्य माना जाता था। राज परिवार द्वारा बौद्ध धर्म के संरक्षण और संवर्धन के बावजूद राजपरिवार और राज्य में ब्राह्मण धर्म और संस्कृति पर कोई आंच नहीं थी।

मैंने सम्राट अशोक के नेतृत्व में एक समिति का निर्माण किया। अशोक के विशेष निवेदन पर समिति के मार्गदर्शक का पद सुशोभित किया। हालांकि मार्गदर्शक का पद समकालीन भारतीय जनता पार्टी के मार्गदर्शन मंडल की तरह पद सोपान की प्रतिकृति मात्र नहीं था। मुझे इस पद पर राज्य की सर्वोच्च प्रतिष्ठा प्राप्त थीं।

स्थापत्य संबंधी कई कार्य साम्राज्य में किए गए। ऋतु का मुझे ठीक स्मरण नहीं है लेकिन इतना याद है कि राज्य में उन दिनों चर्चा थी कि सम्राट के पुत्र हाल में ही सिंहल द्वीप से लौटें हैं। सिंहल द्वीप पर उन दिनों अराजकता का माहौल था। सम्राट को सलाह देने वाले कूटनीतिज्ञों ने कहा था की यह बिल्कुल उपयुक्त समय है जब बौद्ध धर्म के प्रचार हेतू दल सिंहल द्वीप भेजा जाए। इस अभियान को वजनदार बनाने के लिए राजपरिवार के सदस्य भी शामिल हो। राजकुमार की अध्यक्षता में दल सिंहल द्वीप पर बौद्ध धर्म का प्रचार करने गया। सम्राट के इस निर्णय और चरमराती "स्वयं ईश्वर द्वारा निर्मित ब्राह्मणवादी व्यवस्था" के कारण सम्राट के प्रति मेरे मन में क्षोभ का भाव उत्पन्न हो चुका था। पिछले कई दिनों से राजधानी से कई राजदूतों द्वारा लगातार मेरे चरणों में महाराज का निवेदन पूर्वक आमंत्रण प्रस्तुत किया गया। लेकिन मैंने भारी मन से सबको अस्वीकार कर दिया।

एक दिन जब दोपहर भोजन उपरांत आराम करने को सोच ही रहा था कि सम्राट अशोक द्वारा मेरे श्री चरणों में सदेह उपस्थित होने की सूचना प्राप्त हुई। किसी संभावित और दुर्भाग्यवश हुई भूल पर क्षमा याचना की प्रार्थना करने के बाद सम्राट ने निवेदन प्रस्तुत किया कि स्थापत्य निर्माण के क्रम में पुरे मगध में स्तंभ निर्माण किया जाना है। स्तंभ के शीर्षभिमुख पर किसी प्रतिमा को लगवाने पर विचार किया जा रहा है। मंथन इस बात पर किया गया कि प्रतिमा किसकी हो, मंत्री परिषद का सर्वसम्मति से निर्णय है कि प्रतिमा स्वयं सम्राट की लगवाई जाए। किंतु महारानी का निवेदन है कि इस निर्णय पर ब्राह्मण शिरोमणि का विचार जानने के बाद ही कोई अंतिम फ़ैसला लिया जाए।

मैंने सख़्त लहज़े में सम्राट अशोक से खिन्न होकर कहा कि, भारी पाप कर रहो हो सम्राट !

" प्रतिमा तो केवल देवताओं की बनाई जा सकती है, अपवाद स्वरूप उनकी जो इस धरा धाम को छोड़ कर गोलोक निवासी हो चुके है।" 

सनातन संबंधी मेरे विचार को सुन कर अशोक तो चुप रहे किंतु उनके प्रतिनिधिमंडल में शामिल बौद्ध भंते ने आक्रोश प्रकट किया। प्रतिउत्तर में मैंने अपने पुस्तक कोश से सूतपिटक, विनयपिटक और अभिधम्मपिटक की बाहर निकाला और विस्तार पूर्वक समझाया कि कैसे गौतम बुद्ध अपने धर्म को मानने वालों के लिए प्रतिमा की मनाही पर जोर देते हैं। 

मेरी विद्वता और ज्ञान कोश के सटीक व्याख्या के आगे बौद्ध भिक्षु निरुत्तर रह गया। मैंने तुरंत सम्राट को निर्देशित किया कि स्तंभों के ऊपर सिंह/शेर की प्रतिमा लगवा कर स्थापित की जाए। सिंह भी राजा होता है और अप्रत्यक्ष रूप से वह अशोक का प्रतिनिधित्व करेगा। सिंह की प्रतिमा निर्माण करने वाले शिल्पियों ने निवेदन प्रस्तुत किया कि उन्हें मैं इस बारें में निर्देशित करूं की सिंह का स्वरूप कैसा हो। मेरा विचार था कि जब अशोक की जगह सिंह की प्रतिमा लग रही है जो अशोक का प्रतिनिधि रहेगा तब उस सिंह के गुण और स्वरूप भी अशोक की तरह होने चाहिए। इस समय तक सम्राट निरीह, हिंसामुक्त, शांतिप्रिय हो चुके थे। मैंने आदेश दिया सिंह भी निरीह, हिंसामुक्त और शांतिप्रिय होना चाहिए। ऐसा ही हुआ। 
आगे चलते कालक्रम में बहुत उथल पुथल हुआ। राजतंत्र के स्थान पर लोकतंत्र स्थापित किया गया। नए नवेले अधूरे देश भारत में अशोक के समय स्थापित इस स्तंभ के सिंह को राष्ट्रीय चिन्ह घोषित किया गया। हालांकि इस निर्णय पर मेरा कोई हस्तक्षेप नहीं था। लेकिन आगे आने वाले घटनाक्रम में जरूर होगा।

✍️राहुल कुमार पाण्डेय रश्की

Comments

Popular posts from this blog

आख़िर कब होगा न्याय ?

आख़िर कब होगा न्याय ? भारत का अतीत समृद्ध प्रभाशाली एवम विविधता से युक्त रहा है। इस धरती ने न्याय और सम्मान की सुखद परिभाषा गढ़ी है। अहिंसा एवम समानता के सिद्धांत को इस मिट्टी ने जन्म दिया है। इन्हीं गौरव गाथा को याद कर भारत के समस्त नागरिक ख़ुद पर गौरव महसूस करते हैं। सम्पूर्ण विश्व में कोई ऐसा देश नहीं जो हमारे अतीत जैसा समृद्ध रहा हो, यही कारण है कि इस भूमि ने सदा से ही विदेश के लोगों को अपनी और आकर्षित किया है। कभी सोने की चिड़िया कहा जाने वाला यह देश आज एक विकट एवम गम्भीर समस्या से जूझने पर मजबूर हो गया है। भारत में नारी सम्मान की संस्कृति एवम अवधारणा सबसे प्रचीन है। जंहा पश्चिमी संस्कृति ने महिला को केवल भोग की वस्तु समझा वही भारत ने नारी को देवी का दर्जा देकर समाज को एक अलग रास्ता दिखाया। परन्तु आज वर्तमान समय में हम अपने रास्ते से भटक गए हैं आज भारत मे महिलाओं पर बढ़ती हिंसा ने हमें यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि हम किस रास्ते की और बढ़ चले हैं कुछ दिनों से अलीगढ़ में मासूम ट्विंकल की निर्मम हत्या का मामला सुर्खियों में है। ऐसा नही है कि यह पहली बार हुआ है। बीते महीनों में ऐसी घटनाए

राहुल रश्की की चुनिंदा कविताएं

राहुल रश्की की चुनिंदा कविताएं 1. लॉकडाउन में उसकी यादें आज पढ़ते वक़्त वो नजर आ रही है  किताबों के पन्ने में खुद को छुपा रही है ना जाने क्यों इतना शरमा रही है ? मारे हया के न कुछ बोल पा रही हैं ! इन घुटन भरी रातों में खुराफ़ाती इशारें से हमें कुछ बतला रही है ! आशय, अर्थ, प्रकृति हो या फ़िर परिभाषा सबमें वह ख़ुद का विश्लेषण करा रहीं है इस टूटे हुए दिल में क्यों घर बना रहीं है ? घड़ी की सुई समय को फ़िर दोहरा रही है कोई जाकर पूछे उससे अपनी मुहब्बत में एक नया रकीब क्यों बना रहीं हैं ?                    - राहुल रश्की                     चित्र - मीनाक्षी 2 . कलेजे में प्यार पकाता हूं मैं जिससे प्यार करता हूं वो किसी और से प्यार करती है और मुझसे प्यार का दिखावा मैं कवि हूं यह प्यार मुझे छलावा लगा  मैंने मुंह मोड़ लिया है उससे जैसे धूप से बचने को हर इंसान सूरज से मुंह मोड़ लेता है मैं अपने कमरे में अकेले रहता हूं वहां मुझे कई लोग मिलते है मेरे आस पास वो भीड़ लगा कर मेरी बातें करते है और मैं कुहुक कर उनसे कहता हूं मेरे दिल में दे

तुम और तुम्हारी यादें( कविता)

तुम और तुम्हारी यादें                  (  तस्वीर - मीनाक्षी ) तुम और तुम्हारी यादें बिल्कुल एक दूसरे की पूरक हो तुम्हारी चंचलता की स्थायी भाव है तु म्हारी यादें जब भी मेरा मन नहीं लगता मैं गुफ्तगू कर लेता हूं - कितने प्यार से एहसासों से सराबोर कराती है तुम्हारी यादें घंटों मेरे साथ रहती फिर भी कभी नहीं ऊबती है तुम्हारी यादें और कितनी बातूनी है कभी थकती ही नहीं तुम्हारी यादें जुदाई उन्हें बर्दाश्त नहीं मैं जहां भी रहूं वहां मेरे साथ रहती हैं तुम्हारी यादें बिस्तर पर पड़े पड़े या भीड़ भरी बस में खड़े खड़े कभी भी कहीं भी गुदगुदा कर हसा देती हैं तुम्हारी यादें बड़ी भावुक हैं विह्लव से भरकर पल भर में हृदय में पतझड़ कर आसूं भर कर आंखों में रूला देती हैं तुम्हारी यादें इस मनोभाव की उच्छलता से दूर चला जाना चाहता हूं कब तक गाऊ यह विरह गीत कुछ प्रीत की बातें बता जाऊं ✍️रश्की