Skip to main content

कश्मीर और मैं

हिंदुस्तान की अवाम के लिए कश्मीर ईश्वर के जैसा ही कौतुहल एवम रोचक विषय रहा हैं - "धरती का स्वर्ग" जहाँ फ़रिश्ते बसते हैं ।

ऐसे ही शब्दों के मकड़जाल में उलझ कर कश्मीर हमारे मन में चिंतन का सबसे प्रिय विषय रहा । सर्वाधिक तेज गति से चलायमान मेरा मन बचपन मे न -जाने क्या-क्या सपने बुनता रहा।

उस नाजुक मन के सामने सबसे सुखद वस्तु स्तिथि की तस्वीर प्रस्तुत की जाती -क्योकि हमारे लिए धार्मिक भावनाएं अहम हैं इसलिये सबसे पहले बताया गया कि वहाँ माता रानी देवी का निवास हैं
बाबा महेश अमरनाथ में बसते हैं।हमारे इलाके के अधिकांश पैसे वाले जब अपनी धार्मिक यात्रा शुरू करते तो सबसे पहले माता रानी के दरबार में ही जाते । वहां से लौटने के बाद मुहल्ले भर में अखरोट एवम माता की फ़ोटो लगी गलमाला बाटी जाती थी। भाड़े पर टीवी मंगा कर "अवतार" फ़िल्म लगाई जाती और टीवी वाले से "चलो बुलावा आया हैं माता ने बुलाया है"  गाने को बजवाते हुए मेजबान यात्राधीश महोदय हम सबको यह बताते की देखों..मैं इसी रास्ते से गुजरा था- वँहा जहां पेड़ दिख रहा हैं न ,एक गहरी खाई हैं. अब तक कई लोग उसमे लुढ़के हैं परंतु कोई गिरा नही है..सब माता रानी का आशीर्वाद हैं

हम क्या करते ? बालक वरदराज की तरह मूढ़ होकर अपना सर हिलाते रहे रात 12 -1 बजे तक "अवतार"में डूबने के बाद घर आकर सोये और सुबह 8 बजे तक सोये ही रहे-मेरे मानसिक मिजाज को समझने वाले घर के सभी सदस्य अपने अपने कार्य मे मशगूल थे।ट्यूशन वाले भगत जी मास्टर साहब ने मेरे हम-कमीज भाई से नीम के पेड़ का पतला छरका मंगाया ओसारे से आंगन में घुस कर आवाज लगाई। माँ घूंघट डाल कर एक बगल में साइड हो गई वे पिता जी के इशारा को समझ सीधे मेरे कमरे में चले आये।अपने सभी समझदारी को तिरस्कृत करते हुए पेटमुहिया सोये एक निरीह बालक के चूतड़ पर हैट्रिक लगा दी।
कसम से उस समय मुझे उतना ही दर्द हुआ जितना आज तब होता हैं जब मोदी के वादे जुमले होते जा रहे हैं या तब होता हैं जब राहुल को प्रधानमंत्री के रूप में देखा जाता हैं।

मुँह हाथ धो कर जब ट्युशन में बिठा तो मास्टर जी ने रात को जागने का कारण पूछा -मुँह खुला और बकबकबक "अवतार" बयां हो गई साथ में ढेरों सवाल कश्मीर से जुड़े हुए । हमारे मास्टर जी भी कम थोड़ी थे-अपने जमाने के मैट्रिक पास व्यक्ति ! हमारे हर सवाल का जवाब देना शुरू किया.
सवाल लगाने वाली कॉपी बंद कर दी गई अखण्ड प्रवचन शुरू-

जम्मू कश्मीर भारत का एक राज्य है। यहां साल भर बर्फ गिरती हैं। यँहा दो झीलें हैं। डल झील और बुलर झील । ठंडी में तो झील पूरा जम कर बर्फ बन जाती हैं कश्मीर के लड़के इसी पर क्रिकेट खेलते हैं। वहाँ बहुत पहाड़ हैं।गहरी खाई हैं।वहाँ सेव् के पेड़ है।अंगूर वही मिलता हैं।अखरोट भी वही का हैं।......
सिलसिलेवार ढंग से हमारे मास्टर जी ने जो भाषण टाइप का ट्युशन पढ़ाया उसी टाइप का लेक्चर हमारे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में मनोज सर देते है।
एकदम ऐसा लग रहा था कि डल झील के ऊपर बर्फ में हम खुद "कु -कु-हू-का" खेल रहे है

कश्मीर की यही तश्वीर उतारी जाती थी। अब मित्र मंडली में इस बात पर ज्यादा चर्चा होने लगी कि हमारे बिहार में सेब ओर अंगूर क्यो नही पैदा होता हैं?

हम सब धीरे धीरे बड़े होने का इंतजार करने लगे
खास कर मैं -क्योकि मुझे कश्मीर जाना था ।
बचपन का मेरा सबसे प्यारा सपना की मैं कश्मीर में घर बनाऊंगा और मम्मी-पापा को लेकर वही रहूंगा
जो घर के हाते में सेव और अंगूर का पेड़ लगाऊंगा अगर कोई बीमार होगा और डॉक्टर कमजोरी हटाने के लिए सेव खाने को कहेगा तब मैं सबसे सस्ता सेव बेचूंगा।क्योकि यँहा सब लोग महंगा सेव बेचते हैं
                   -शेष अगले अंक में "जारी हैं "
नोट-  आपकी प्रतिकिया का स्वागत हैं।

Comments

Popular posts from this blog

आख़िर कब होगा न्याय ?

आख़िर कब होगा न्याय ? भारत का अतीत समृद्ध प्रभाशाली एवम विविधता से युक्त रहा है। इस धरती ने न्याय और सम्मान की सुखद परिभाषा गढ़ी है। अहिंसा एवम समानता के सिद्धांत को इस मिट्टी ने जन्म दिया है। इन्हीं गौरव गाथा को याद कर भारत के समस्त नागरिक ख़ुद पर गौरव महसूस करते हैं। सम्पूर्ण विश्व में कोई ऐसा देश नहीं जो हमारे अतीत जैसा समृद्ध रहा हो, यही कारण है कि इस भूमि ने सदा से ही विदेश के लोगों को अपनी और आकर्षित किया है। कभी सोने की चिड़िया कहा जाने वाला यह देश आज एक विकट एवम गम्भीर समस्या से जूझने पर मजबूर हो गया है। भारत में नारी सम्मान की संस्कृति एवम अवधारणा सबसे प्रचीन है। जंहा पश्चिमी संस्कृति ने महिला को केवल भोग की वस्तु समझा वही भारत ने नारी को देवी का दर्जा देकर समाज को एक अलग रास्ता दिखाया। परन्तु आज वर्तमान समय में हम अपने रास्ते से भटक गए हैं आज भारत मे महिलाओं पर बढ़ती हिंसा ने हमें यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि हम किस रास्ते की और बढ़ चले हैं कुछ दिनों से अलीगढ़ में मासूम ट्विंकल की निर्मम हत्या का मामला सुर्खियों में है। ऐसा नही है कि यह पहली बार हुआ है। बीते महीनों में ऐसी घटनाए

राहुल रश्की की चुनिंदा कविताएं

राहुल रश्की की चुनिंदा कविताएं 1. लॉकडाउन में उसकी यादें आज पढ़ते वक़्त वो नजर आ रही है  किताबों के पन्ने में खुद को छुपा रही है ना जाने क्यों इतना शरमा रही है ? मारे हया के न कुछ बोल पा रही हैं ! इन घुटन भरी रातों में खुराफ़ाती इशारें से हमें कुछ बतला रही है ! आशय, अर्थ, प्रकृति हो या फ़िर परिभाषा सबमें वह ख़ुद का विश्लेषण करा रहीं है इस टूटे हुए दिल में क्यों घर बना रहीं है ? घड़ी की सुई समय को फ़िर दोहरा रही है कोई जाकर पूछे उससे अपनी मुहब्बत में एक नया रकीब क्यों बना रहीं हैं ?                    - राहुल रश्की                     चित्र - मीनाक्षी 2 . कलेजे में प्यार पकाता हूं मैं जिससे प्यार करता हूं वो किसी और से प्यार करती है और मुझसे प्यार का दिखावा मैं कवि हूं यह प्यार मुझे छलावा लगा  मैंने मुंह मोड़ लिया है उससे जैसे धूप से बचने को हर इंसान सूरज से मुंह मोड़ लेता है मैं अपने कमरे में अकेले रहता हूं वहां मुझे कई लोग मिलते है मेरे आस पास वो भीड़ लगा कर मेरी बातें करते है और मैं कुहुक कर उनसे कहता हूं मेरे दिल में दे

तुम और तुम्हारी यादें( कविता)

तुम और तुम्हारी यादें                  (  तस्वीर - मीनाक्षी ) तुम और तुम्हारी यादें बिल्कुल एक दूसरे की पूरक हो तुम्हारी चंचलता की स्थायी भाव है तु म्हारी यादें जब भी मेरा मन नहीं लगता मैं गुफ्तगू कर लेता हूं - कितने प्यार से एहसासों से सराबोर कराती है तुम्हारी यादें घंटों मेरे साथ रहती फिर भी कभी नहीं ऊबती है तुम्हारी यादें और कितनी बातूनी है कभी थकती ही नहीं तुम्हारी यादें जुदाई उन्हें बर्दाश्त नहीं मैं जहां भी रहूं वहां मेरे साथ रहती हैं तुम्हारी यादें बिस्तर पर पड़े पड़े या भीड़ भरी बस में खड़े खड़े कभी भी कहीं भी गुदगुदा कर हसा देती हैं तुम्हारी यादें बड़ी भावुक हैं विह्लव से भरकर पल भर में हृदय में पतझड़ कर आसूं भर कर आंखों में रूला देती हैं तुम्हारी यादें इस मनोभाव की उच्छलता से दूर चला जाना चाहता हूं कब तक गाऊ यह विरह गीत कुछ प्रीत की बातें बता जाऊं ✍️रश्की